गूगल 33,737 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा

READ : ENGLISH

हाल ही में गूगल के द्वारा भारत में अगले 5 से 7 सालो में 75000 करोड़ रुपये ( 10 बिलियन अमेरिकन डॉलर ) निवेश करने की बात सामने आई है। इसके बाद अब गूगल भारत के सबसे धनी उधोगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी 33,737 करोड़ रुपये में खरीदेगी। मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि इससे जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

गूगल 33,737 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा

इस निवेश से रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स का विस्तार और भी फैलाया जाएगा। बुधवार को कंपनी की 43 वी वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा,"रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल को एक निवेशक के रूप में हम स्वागत करते है"। उन्होंने कहा कि गूगल 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करके रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी प्राप्त करेगी।



कंपनी ने पिछले तीन महीने मे जुटाये 2,12,809 करोड़ रुपये

जानकारी के मुताबिक कंपनी के प्रमुख अंबानी ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए पूंजी जुटाने का वर्तमान अभियान गूगल के इस निवेश के साथ ही पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी ने पिछले तीन महीने से भी कम वक्त में 2,12,809 करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है। जाहिर सी बात है कि इस पुंजी को जुटाने में फेसबुक का जियो प्लेटफॉर्म्स में लगभग 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना और साथ ही इस पुंजी में 53,124 करोड़ रुपये का निवेश कंपनी का राइट्स इश्यू और कंपनी में ब्रिटेन के बीपी की निवेश के माध्यम से शामिल है।

अंबानी ने कहा यह राशि कंपनी के शुद्ध ऋण से अधिक है

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि,”यह राशि कंपनी के शुद्ध ऋण से अधिक है”। सही मायने में अब रिलायंस इंडस्ट्रीज एक शुद्ध ऋण से मुक्त कंपनी हो गयी है। कंपनी के ऋणमुक्त होने का घोषित लक्ष्य मार्च 2021 है। परंतु कंपनी ने यह उपलब्धि अपने घोषित लक्ष्य से बहुत पहले ही प्राप्त कर ली है। वित्त वर्ष 2019-20 के समाप्ति की बात की जाए तो कंपनी का शुद्ध ऋण 1,61,035 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि गूगल का यह निवेश कंपनी के कारोबार के विस्तार में सहयोग करेगी। तेल-रसायन व्यापार, खुदरा व्यापार और जियो प्लेटफॉर्म्स, इन तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विस्तार पर कंपनी ध्यान दे रही है।

गूगल 33,737 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड  (RIL)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समुह की कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। कंपनी का स्थापना 8 मई 1973 में धीरू भाई अंबानी के द्वारा किया गया था।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटिड (RIL ) बाजार पंजीकरण में 150 बिलियन अमेरिकन डॉलर से अधिक करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।
  • कंपनी का कुल सम्पति 1,165,915 करोड़ रुपये ( 160 बिलियन अमेरिकन डॉलर ) है।
  • कंपनी का व्यापार देश और दुनिया भर में फैली हुई है।
  • 2020 के अकड़े के मुताबिक कंपनी में कुल कर्मचारियों की संख्या 1,95,618 है।

Post a Comment

Previous Post Next Post